कारपोरेट कार्यालय में हिंदी कार्यशाला का आयोजन

कारपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश में 16 फरवरी, 2018 को गैर कार्यपालकों के लिए एक दिवसीय हिंदी/यूनिकोड कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्यशाला के शुभारंभ पर कार्यक्रम की अध्‍यक्षता कर रहे टीएचडीसी इंडिया लि. के महाप्रबंधक (का.एवं प्रशा.), श्री विजय गोयल का स्‍वागत पुष्‍प एवं पुस्‍तक भेंट कर किया गया ।

 

इस अवसर पर वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव ने अध्‍यक्ष महोदय एवं टीएचडीसीआईएल के उपस्‍थित प्रतिभागियों  का स्‍वागत करते हुए कार्यशाला के उद्देश्‍य एवं कार्यक्रम पर  प्रकाश डाला । श्री गोयल ने अपने अध्‍यक्षीय संबोधन में कहा कि कार्यशाला में प्रतिभागिता करने वाले सभी कर्मचारी इसमें दिए जाने वाले प्रशिक्षण का अधिकाधिक लाभ उठाएं एवं कहा कि आप लोग कम्‍प्‍युटर पर टाइपिंग एवं फाईलों के कार्य से सीधे जुड़े रहते हो यदि आप लोग पूर्ण रूप से अपना योगदान दें तो सभी विभागों में हिंदी का प्रतिशत अवश्‍य बढ़ सकता है, हम सभी को मिलकर हिंदी में कार्य करने के दौराने आने वाली रूकावटों को मिलकर दूर करना है, यही हम सबका लक्ष्‍य है ।  

 

भोजनावकाश से पूर्व प्रथम सत्र में आंतरिक संकाय सदस्‍य श्री पंकज कुमार शर्मा, वरि.हिंदी अधिकारी ने यूनिकोड के प्रयोग के लाभ एवं कम्‍प्‍यूटर पर हिंदी कार्य को यूनिकोड के माध्‍यम से सुगम बनाने पर व्‍याख्‍यान दिया । दूसरे सत्र में वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव ने हिंदी पत्राचार एवं कार्य के दौरान आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के उपायों के बारे में विस्‍तार से बताया ।

 

भोजनावकाश के बाद के प्रथम सत्र में श्री डी.एस.रावत हिंदी अधिकारी ने प्रतिभागियों को राजभाषा नीति, नियम,अधिनियम एवं तिमाही रिपोर्ट तथा राजभाषा विभाग द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी । दूसरे सत्र में वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव ने टिप्‍पण एवं लेखन पर प्रकाश डालते हुए कर्मचारियों का मार्गदर्शन किया तथा टिप्‍पण एवं आलेखन का अभ्‍यास कराया ।

  

कार्यशाला में 26 कर्मचारियों ने प्रतिभागिता की । इस अवसर पर उन्‍हें हिंदी की साहित्‍यिक पुस्‍तकें भी वितरित की गई । कार्यक्रम की समाप्‍ति पर वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव ने सभी प्रतिभागियों का धन्‍यवाद एवं आभार व्‍यक्‍त किया ।